जानिये, कौन से हैं वो देश जो कोरोनामुक्त हो चुके हैं | Know, which are the countries that have become corona-free |

Delhi: भारत में कोरोना का प्रकोप इस हद तक बढ़ गया है कि कई छोटे-छोटे अस्पतालों की लचर व्यवस्था की ख़बर लेने वाला कोई नहीं है। सबकी नज़र बड़े-बड़े अस्पतालों की लचर होती व्यवस्था पर लगी हुई है। देश का शायद ही कोई राज्य होगा जहां हालात की गंभीरता कम हो, हर रोज कोरोना का संक्रमण नये-नये रिकार्ड बना रहा है।


भारत में कोरोना का प्रकोप इस हद तक बढ़ गया है कि कई छोटे-छोटे अस्पतालों की लचर व्यवस्था की ख़बर लेने वाला कोई नहीं है।

देश के कुछ राज्यों से खबरे आ रही है कि शहर और गांव के लोगों ने  इस वायरस की चेन को तोड़ने के लिये कुछ नियम बनाये है और उनको अमल में भी लाया जा रहा है। ऐसा भारत के हर गली मुहल्लों में होने लगे , तो हम भी यह ऐलान कर सकेगें कि “हम कोरोनामुक्त हो गये हैं” 

जानिये कौन से हैं वो देश जो कोरोनामुक्त हो चुके हैं?

जानिये, कौन से हैं वो देश जो कोरोनामुक्त हो चुके हैं

हाल ही में कोरोनामुक्त होने की घोषणा करने वाले देशों में इजराइल और ऑस्ट्रेलिया शामिल हो गये हैं। इजराइल ने खुली जगहों पर मास्क लगाने के नियम को खत्म कर दिया है और स्कूल, कालेज खुल चुके हैं। लोग बाहर घूमने जा रहे हैं। जन जीवन सामान्य हो चुका है। और इन सबके पीछे कारण है इजराइल सरकार के एक्शन प्लान का। सरकार ने हर नागरिक को वैक्सीनेशन किया जिससे वायरस के संक्रमण की दर को रोकने में मद्द मिल सकी।

वहीं ऑस्ट्रेलिया ने भी ऐलान कर दिया है कि उनका देश कोरोनामुक्त हो चुका है। हालांकि वहां इक्का-दुक्का मामले आते रहते हैं लेकिन डर की कोई बात नहीं हैं।

तीसरा देश है भूटान। यह भी अब कोरोनामुक्त हो चुका है। तेजी से वैक्सीनेशन ने कम आबादी वाले इस देश को इस संक्रमण को रोकने में अहम योगदान दिया।

वहीं 20 से ऊपर देशों ने तो साल 2020 के जून में ही खुद को करोनामुक्त घोषित कर दिया था। इन देशों में न्यूजीलैंड ही वो देश है जिसने सबसे पहले खुद को कोरामक्त घोषित किया था। बाकि के देशों में आबादी काफी कम है जिससे उनकों कोरोना के संक्रमण से आसानी से मुक्ति मिल गई।


Comments

Popular posts from this blog

हो सकता है Court चेतावनी देकर Aryan Khan को वरी कर दे। Maybe the court will forgive Aryan Khan with a warning.

Suzuki Swift facelift model will launch in April 2020.

Movie War of Yash Raj Films and Piracy of Tamil Rockers