ads

स्मार्टफोन का कैमरा काम नहीं कर रहा, कैसे पता करें की software problem है या hardware problem

 Delhi: स्मार्टफोन की जरुरत आज हर किसी के लिये है। दुनिया के हर देश में स्मार्टफोन का इस्तमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। दुनिया का हर जरुरी काम आज इसी की मद्द से हो रहा है। लेकिन जब  हमारे स्मार्टफोन में कोई खराबी आ जाये, तो ऐसा लगता है कि जिन्दगी रुक सी गई है। और यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब स्मार्टफोन का कैमरा काम नहीं कर रहा हो। 

स्मार्टफोन का कैमरा काम नहीं कर रहा, कैसे पता करें की software problem है या hardware problem

कैसे पता करें कि  software problem है या hardware,  यह पता करने का बहुत ही आसान तरीका है। ऐसा करके आप अपने स्मार्टफोन की  software problem घर पर ही सहीं कर सकते हो, जबकि hardware problem के लिये फोन को सर्विस सेंटर या रिपेयर सेंटर पर लेकर जाना होगा।

स्मार्टफोन का कैमरा काम नहीं कर रहा

स्मार्टफोन में अब तीन से चार कैमरे आ रहे हैं। पहले दो कैमरे आते थे। एक सेल्फी कैमरा और दूसरा मेन कैंमरा या रियर कैमरा। यदि इन कैमरों में से एक भी कैमरा खराब हो जाये, तो फोन फोटो किल्क करने के मामले  में फेल हो जाता है।

सबसे ज्यादा यह देखा गया है कि ज्यादातर रियर कैमरा ही काम करना बंद कर देता है जिसकी वजह से सेल्फी कैमरा भी रिस्पॉन्स नहीं कर पाता।

कैसे पता करें की software problem है 

कैसे पता करें कि स्मार्टफोन के किसी भी कैमरे में कोई Software problem है? यह पता करने के लिये कुछ स्टेप को करना पड़ेगा और फोन का कैमरा काम करने लगेगा।

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर मैनेज एप्लीकेशन में कैमरा सर्च करना है और force to stop  के साथ clear data करना है। फिर आपको अपने फोन के होम पेज पर आकर कैमरा ओपन करना है। इससे कैमरा काम करने लगेगा।

यदि तब भी कैमरा काम नहीं करता ,तो इंस्टॉल किया गया थर्ड पार्टी कैमरा एप्लीकेशन को डिलीट कर देना है। इससे कैमरा काम करने लगेगा।

यदि इस पर भी कैमरा काम नहीं करता , तो फोन को restart करना है। यदि इस पर भी कैमरा काम नहीं करता , तो फोन में software की नहीं बल्कि hardware की problem है।

कैसे पता करें की hardware problem है 

अब बात आती है मेन समस्या की। यदि ऊपर दिये गये किसी भी स्टेप से आपका फोन कैमरा काम करने लगता है, तो आपकी  software problem सही हो गई है, लेकिन समस्या अभी बनी हुई है, तब आपको सिर्फ एक काम करना है जिससे आपको पता चल जायेगा कि कैमरा में कोई hardware problem है।

स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर about phone पर जाना है। इसके बाद All specs पर जाना है। यहां आपको kernal version मिलेगा। यहां आपको तीन बार किल्क करना है जिससे CIT test खुल जायेगा। यहां आप कैमरा ऑपशन में आकर कैमरे को टेस्ट कर सकते हो, यदि कैमरा टेस्ट यहां फेल हो जाता है, तो समझ जाओं कि कैमरा hardware problem है।
 मतलब की कैमरा को बदलने की जरुरत है। इसके लिये सर्विस सेंटर या रिपेयर सेंटर पर जाना होगा।
 

यह जानकारी आप को कैसी लगी। कमेंट करके बताइये।

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu