ads

अंकुरित काले चने खाने के फायदे। Benefits of eating sprouted black gram.

 New Delhi: एक तो भागती दौड़ती जिन्दगी और दूसरी तरफ खुद को फिट रखने का चैलेन्ज , आखिर इंसान यह सब कैसे मैनेज करे ।  यदि आपको भी लगता है कि यह सब मैनेज करना  आसान नहीं है, तो आप गलत सोच रहे हो। काम के साथ साथ स्वास्थ का ध्यान रखोगे, तो कभी भी निराश नहीं रहोगे। 

अंकुरित काले चने खाने के फायदे।  Benefits of eating sprouted black gram.

शरीर को स्वस्थ और आकर्षक बनाता है काला चना। आप इस चने को सब्जी के रुप में, या फिर ऊबाल कर खा सकते हो या फिर चटपटी चाट के रुप में। मतलब कि इस चने को कैसी भी रुप में खाओं फायदा शरीर को जरुर होने वाला है। पर हम इस काले चने कों अंकुरित करने खाने के फायदे में बताएगे। 

अंकुरित काले चने खाने के फायदे

अंकुरित काले चने में पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे हमारे शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

अंकुरित काले चने खाने के फायदे।  Benefits of eating sprouted black gram.


यह चने सुबह खाली पेट खाने से शरीर में आलस खत्म हो जाता है जिससे व्यस्त हो चुकी दिनचर्या को आराम से संतुलित करने में मद्द मिलती है।

जरुरी नहीं है कि सिर्फ जिम जाने वाले व्यक्ति के लिये ही अंकुरित चने का फायदा है बल्कि यह हर उस इंसान के लिये वरदान है जो आलस से घिरा हुआ है। 

1- अंकुरित काले खाने से त्वचा संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और त्‍वचा पर चमक आती है।


2- बालों की चमक कम हो रही हो या बालों की कोई समस्या हो रोजाना अंकुरित चने खाने से बालों की स्कैल्पत पर रक्त का संचार सही से होने लगता है जिससे उनमें जान आ जाती है।

3- शरीर में हो रही खून की कमी या फिर गिरते हीमोग्लोबिन को संतुलित करने में अंकुरित काला चना बहुत लाभदायक होता है।

4- शरीर की कमजोर हो चुकी कोशिकाओं को मजबूती देने में भी काफी सहायक होता है अंकुरित काला चना।


Post a Comment

0 Comments

Close Menu